Followers

Tuesday 27 August 2013

मैं तो हो गई बावरिया ..................!!.

                                                                                                                                                            
                                     मैं तो हो गई बावरिया ...................
                              हरि को ढूंढने मैं चली
                              छोड़कर अपना घरबार
                              कहाँ मिलेंगे मेरे हरि
                              कहाँ मिलेंगे गिरधर गोपाल
                              घर में ढूंढी-----
                              बाहर ढूंढी------
                              ढूंढी मंदिर और मस्जिद में
                              गिरजाघर में जाकर ढूंढी
                              मैं तो हो गई बावरिया ...................
               
                              प्रभु अपना पता न देते हो
                              जन्मों तक मुझे भटकाते हो
                              चौरासी जन्मों तक भटकी आत्मा
                              पर तेरी थाह न पाई मैंने 
                                           
                              हर तीर्थों में तुझे ही ढूंढी
                              ढूंढी काशी और काबा में
                              विन्ध्याचल में तुझे ही ढूंढी
                              ढूंढी पहाड़ों और कंदराओ में
                              ढूंढ़ते ढूंढ़ते गिर गई मैं
                              मैं तो हो गई चेतनाशून्य
                              शून्य में लगा मेरा ध्यान
                              तब हुआ मेरा  --------
                              सृष्टि से साक्षात्कार 
                                                
                              तब मैंने जाना------
                              मेरे अंदर ही हरि बसे हैं
                              मुझमें ही गिरधर गोपाल
                              मैं बाहर क्यों बावरिया
                              मेरे अंदर सबके अंदर
                              मंदिर और मस्जिद में
                              जिस में चाहो------
                              जिस रूप में चाहो------
                              हाथ जोड़कर कर लो दर्शन
                              अपने अंदर मुड़कर कर
                              लो आत्मदर्शन...................
     
                              वे निराकार निर्गुण हैं
                              ब्रह्मलीन हो जाओ
                              हरि कहते हैं-----
                              कर्म क्षेत्र ही जीवन है
                              जीवनकर्म ही ईश्वरत्व है
                              पवित्र मन से हर काम करो
                              निःस्वार्थ सेवा में-----
                              कुछ समय योगदान करो
                              यही है हरि पाने का मार्ग...................
                              यही है मुक्ति का भी मार्ग ...................

   
                (मेरी ओर से आप सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनायें )   


                                                                            Ranjana Verma
                                                                                                                                                                                                                                                                                                          

19 comments:

  1. तजे न लोभ
    रुद्र मिली उपाधि
    गोपीनाथ की
    कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनायें

    ReplyDelete
  2. तब मैंने जाना----
    मेरे अंदर ही हरि बसे हैं
    मुझमें ही गिरधर गोपाल
    मैं बाहर क्यों बावरिया
    ..सुंदर....कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनायें

    ReplyDelete
  3. मेरे मनमोहना....

    बहुत ही सुन्दर रंजना जी....आनंद आ गया सखी...!

    ReplyDelete
    Replies
    1. मेरे ब्लॉग पर आपका बहुत बहुत स्वागत और धन्यवाद !!

      Delete
  4. बहुत बहुत शुक्रिया !!

    ReplyDelete
  5. वाह बहुत बढिया..कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनायें

    ReplyDelete
  6. कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  7. जब दृष्टि पलट गयी अंतर्मन की ओर तो वहां प्रभु ही हैं, बहुत ही सुंदर भाव.

    जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं.

    रामराम.

    ReplyDelete
  8. बहुत सुंदर रचना,,,
    जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं.
    RECENT POST : पाँच( दोहे )

    ReplyDelete
  9. बहुत सुन्दर प्रस्तुति.. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी पोस्ट हिंदी ब्लॉग समूह में सामिल की गयी और आप की इस प्रविष्टि की चर्चा - बुधवार- 28/08/2013 को
    हिंदी ब्लॉग समूह चर्चा-अंकः7 पर लिंक की गयी है , ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी रचना पढ़ सकें . कृपया आप भी पधारें, सादर .... Darshan jangra

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया !!

      Delete
  10. खुबसूरत अभिवयक्ति......श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनायें......

    ReplyDelete
  11. राधा हो जाना ही जीवन की सार्थकता है ...
    लाजवाब अभिव्यक्ति ... श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई ...

    ReplyDelete
  12. बहुत ही सुन्दर रचना |

    ReplyDelete

  13. कर्म क्षेत्र ही जीवन है
    जीवनकर्म ही ईश्वरत्व है
    - आज के महाभारत में यही संदेश सार्थक है !

    ReplyDelete
  14. बहुत सुन्दर.
    अगर हम जिन्दगी को गौर से देखें तो यह एक कोलाज की तरह ही है. अच्छे -बुरे लोगों का साथ ,खुशनुमा और दुखभरे समय के रंग,और भी बहुत कुछ जो सब एक साथ ही चलता रहता है.
    http://dehatrkj.blogspot.in/2013/09/blog-post.html

    ReplyDelete
  15. यह मन ही सुख/दुःख आनंद ..अच्छे बुरे एहसासों का एकमात्र श्रोत हैं |
    नई पोस्ट-“जिम्मेदारियाँ..................... हैं ! तेरी मेहरबानियाँ....."

    ReplyDelete